संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में 3 समितियों की अध्यक्षता करेगा भारत

भारत अब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की 3 प्रमुख सहायक निकायों की अध्यक्षता करेगा। जिसमें तालिबान प्रतिबंध समिति, आतंकवाद-रोधी समिति (2022 के लिए) और लीबिया प्रतिबंध समिति शामिल है। UNSC में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने इसकी जानकारी दी।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के तीन प्रमुख सहायक निकायों की अब भारत अध्यक्षता करेगा। इन 3 निकायों में तालिबान प्रतिबंध समिति, आतंकवाद-रोधी समिति (2022 के लिए) और लीबिया प्रतिबंध समिति शामिल है। इसकी जानकारी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने दी है। टीएस तिरुमूर्ति ने शुक्रवार (8 जनवरी) को कहा है कि जब लीबिया और शांति प्रक्रिया पर अंतरराष्ट्रीय ध्यान केंद्रित होगा, तो भारत एक एक महत्वपूर्ण मोड़ पर लीबिया प्रतिबंध समिति की कुर्सी को संभालेगा।

टीएस तिरुमूर्ति ने कहा, इस समिति की अध्यक्षता भारत के लिए एक विशेष प्रतिध्वनि है, जो न केवल आतंकवाद से लड़ने में सबसे आगे है, विशेष रूप से सीमा पार से आतंकवाद, बल्कि इसके सबसे बड़े पीड़ितों में से एक है। टीएस तिरुमूर्ति ने कहा, तालिबान प्रतिबंध समिति हमेशा से भारत के लिए प्राथमिकता रही है।

read more

Shikshit.Org :- हमें योगदान दें ( Contribute To Us )