कोरोना के ड्राई रन को लेकर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राज्यों के साथ की अहम बैठक

कोरोना के ड्राई रन को लेकर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राज्यों के साथ की अहम बैठक

खेल मंत्री का कॉरपोरेट और पीएसयू से भारत को खेल महाशक्ति बनाने में योगदान करने का आग्रह

खेल मंत्री का कॉरपोरेट और पीएसयू से भारत को खेल महाशक्ति बनाने में योगदान करने का आग्रह

विस्‍तार योजनाओं के अंतर्गत लगभग तीस हजार करोड़ रूपये का निवेश करेगी नाल्‍को

केन्‍द्रीय कोयला और खदान मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा है कि नेशनल अल्‍म्‍यूनियम कम्‍पनी लिमिटेड-नाल्‍को अपनी विस्‍तार योजनाओं के अंतर्गत वित्‍त वर्ष 2027-28 तक लगभग तीस हजार करोड़ रूपये का निवेश करेगी।

खिलौना उद्योग के लिए सरकार की बड़ी पहल

भारत के एक अरब डॉलर के खिलौना मार्केट के लिए सरकार की बड़ी पहल , शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और महिला बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने संयुक्त रुप से शुरु किया Toycathon-2021 और Toycathon पोर्टल.

खिलौना उद्योग एक ऐसा सेक्टर है जो तेजी से आगे बढ़ रहा है। घरेलू उद्योग के साथ साथ दुनियाभर में खिलौने और गेंमिग का बड़ा बाजार मौजूद है। देश में खिलौनो की मांग का महज 20 फीसदी ही स्थानीय स्तर पर पूरा हो पाता है । ऐसे समय में जब मोदी सरकार आत्मनिर्भर भारत की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है । खिलौना उद्योग को भी स्वावलंबी और वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने का लक्ष्य ऱखा गया है। इस दिशा में अहम कदम के तहत दिल्ली में मंगलवार को (TOYCATHON) टॉयकथॉन- 2021 लांच किया गया।इसके तहत दो कैटेगरी ऑन लाइन और वास्तविक खिलौने के लिये कान्सेप्ट मांगे गये है।

रक्षा मंत्री ने सीएसडी से एएफडी वस्तुओं की खरीद के लिए लॉन्च किया ऑनलाइन पोर्टल

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट-सीएसडी से अगेंस्ट फर्म डिमांड (एएफडी) की वस्तुओं की खरीद के लिए शुक्रवार को ऑनलाइन पोर्टल https://afd.csdindia.gov.in/ का उद्घाटन किया. इस ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत का उद्देश्य लगभग 45 लाख सीएसडी लाभार्थियों को ऑनलाइन खरीद के प्रोत्साहित करना है, जिसमें सशस्त्र बलों के सेवारत और सेवानिवृत्त व्यक्ति तथा सिविल डिफेंस कर्मचारी शामिल हैं. सभी लाभार्थी इस पोर्टल के ज़रिए ‘अगेंस्ट फर्म डिमांड’ की श्रेणी में आने वाले उत्पाद जैसे कार, मोटरसाइकिल, वाशिंग मशीन, टीवी और फ्रिज आदि की खरीद कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री ने वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के न्यू रेवाड़ी-मदार खंड को देश को किया समर्पित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के 306 किलोमीटर लंबे न्यू रेवाड़ी-न्यू मदार खंड को आज राष्ट्र को समर्पित किया। साथ ही 1.5 किलोमीटर लंबी दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के 306 किलोमीटर लंबे न्यू रेवाड़ी-न्यू मदार खंड को देश को समर्पित किया। इस सेक्शन के अंतर्गत राजस्थान में 227 किलोमीटर और हरियाणा में 79 किलोमीटर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण किया गया है। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर न्यू अटेली से न्यू किशनगढ़ के लिए इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन द्वारा चलने वाली 1.5 किलोमीटर लंबी दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई।